यूनिवर्सिटी के विषय में :: तीसरे कुलपति :: (प्रो. मोहम्मद मियां) लघु-वृत

नाम : प्रो. मोहम्मद मियां
पता

डी-194, डिफेन्स कॉलोनी,
नई दिल्ली - 110 024

VC
प्रासंगिक अनुभव :
  1. शिक्षण अनुभव (पी.जी. कक्षाएँ) : 35 वर्ष
  2. अनुसंधान एवं प्रकाशन
    • 31 पीएच.डी विद्यार्थियों का सफलतापूर्वक पर्यवेक्षण एवं निर्देशन : पीएच.डी. के थीम कार्यों में वित्त एवं शैक्षणिक प्रशासन के क्षेत्रों को जोडना : प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्तर ।
    • दूरस्थ शिक्षा, शैक्षणिक प्रशासन एवं सृजनात्मकता पर पुस्तकें और शोध प्रपत्र।
  3. प्रशासनिक अनुभव - जामिया मिल्लिया इस्लामिया
    • संकायाध्यक्ष, शिक्षा संकाय : तीन कार्यकाल
    • विभागाध्यक्ष , शैक्षणिक अध्ययन विभाग : 15 वर्ष
    • कुलसचिव : 02 वर्ष
    • वित्ताधिकारी : 01 वर्ष
    • मानद सतर्कता अधिकारी : 06 वर्ष
    • निदेशक (स्कूल) : 03 वर्ष
    • विशेष कार्य पर ( परीक्षा) : 04 वर्ष
    • विशेष कार्य पर ( अवसंरचना एवं भवन) : 03 वर्ष
    • निदेशक, उर्दू माध्यम शिक्षक वृत्ति विकास अकादमी : डेढ़ वर्ष
    • मानद निदेशक, मुक्त ज्ञानार्जन एवं दूरस्थ केन्द्र : 07 वर्ष (सितंबर 2002 से मई 2010)

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के अतिरिक्त

  1. संघ लोक सेवा आयोग (यू.एस.)                                                : 01 वर्ष
  2. इग्नू, डीइपी-डीपीइपी परियोजना,निदेशक                                     : 04 वर्ष
  3. डॉ. ज़ाकिर हुसैन मैमोरियल वैल्फेयर सोसाइटी,
    जनरल सैकरेटरी (जे.एम.आई द्वारा चलाया जा रहा कार्यक्रम)          : 2 पदावधि(6 वर्ष)
  4. मक्तबा जामिया लिमिटेड, प्रबंध निदेशक                                : 02 वर्ष
  5. मक्तबा जामिया लिमिटेड, प्रबंध निदेशक
  6. कुलपति (कार्यवाहक) केन्द्रीय विश्वविद्यालय ओडिशा

विदेशी दौरे : कनाडा, जापान, श्री लंका, नेपाल, तुर्की, फ़िलीपीन्स, मॉरीशियस, ओमान, फ्रांस, साउदी अरब एवं कुवैत (यूनेस्को की कुछ संगोष्ठियों में भारत सरकार का प्रतिनिधित्व) ।

कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां :

(i) राष्ट्रीय मुक्त स्कूलों के लिए ज्ञानार्जन सामग्री का विकास

90 के दशक में राष्ट्रीय मुक्त स्कूल में उर्दू माध्यम पाठ्यक्रम को प्रारंभ किया जो अब राष्ट्रीय मुक्त स्कूलिंग संस्थान (एनआईओएस) के नाम से जाना जाता है । जामिया ने पाठ्य-पुस्तको का अनुवाद-कार्य उर्दू में करने की जिम्मेदारी ली। इस कार्यक्रम के संयोजक के रूप में मैनें कक्षा नवीं से लेकर बारहवीं तक के लिए अनुवाद कार्यक्रम का आयोजन किया और अनुवाद कार्य दो वर्ष की कालावधि में पूर्ण किया । एन.आई.ओ.एस के साथ दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या में महत्वपूर्ण वृद्घि हुई , जो उर्दू को परीक्षा के माध्यम के रूप में पेशकश करता हैं।

(ii) क्षेत्रीय संसाधन केन्द्र

प्रधानमंत्री के अल्पसंख्यकों के लिए 15 सूत्री कार्यक्रम के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा समर्थित 5 क्षेत्रीय संसाधन केन्द्र -

  • जामिया मिल्लीया इस्लामिया
  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
  • उस्मानिया विश्वविद्यालय
  • कश्मीर विश्वविद्यालय और
  • मराठवाड़ा विश्वविद्यालय । जामिया में, मेरी नियुक्ति केन्द्र के मानद निदेशक के रूप में हुई । जामिया में स्थापित यह केन्द्र सेवाकालीन मुसलमान संचालित विद्यालयों में शिक्षक शिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करता हैं। हमने प्रशिक्षण सामग्री को विकसित किया और विज्ञान, गणित और भाषा ( दोनों अंग्रेज़ी और उर्दू) के शिक्षको के लिए कार्यक्रमों को आयोजित किया । जामिया उन दो केन्द्रों में से एक है जो अपने उद्देश्यों को प्राप्त कर सकता हैं।  

(iii)  डॉ. ज़ाकिर हुसैन स्मारक कल्याण संस्था, नई दिल्ली : एक स्वैच्छिक संगठन जिसका गौरव यह है कि जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली के कुलपति इस संस्था के पदेन अध्यक्ष है। इस संस्था का उद्देश्य दलितों के उत्थान के लिए उन्हें शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना हैं। यह चार इकाइयाँ चलाता है, अर्थात् (i) बाल मार्गदर्शन केन्द्र (ii) शिल्प केन्द्र (iii) महिलाओं के संघनित पाठ्यक्रम के लिए केन्द्र (iv) इब्तिदा । हमने युवा लड़कियों को प्री-प्राइमरी कक्षाओं में स्वतंत्र रूप से कार्य चलाने के लिए प्रशिक्षण दिया जिसके कारण एच पी एस समाज कल्याण प्रतिष्ठान की वित्तीय सहायता को जीता जिसने समाज सेवा में एक और आयाम जोड दिया है, सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में सुधारात्मक शिक्षण को उपलब्ध कराया और आउट-ऑफ-स्कूल बच्चों के लिए नियमित विद्यालयों को तैयार किया। इस संस्था से जुडने से पहले घर पर बैठी शिक्षित युवा लडकियों को यह संस्था समय का एक सार्थक उपयोग करने का अवसर प्रदान करती हैं। विभिन्न प्रकार के कार्य करने के लिए तीन अलग समूहों को प्रशिक्षित किया गया हैं। प्रशिक्षण एवं क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं की स्मृति में रखने के लिए एक संरचना को विकसित किया गया है। वहाँ चल रहे सभी कार्यक्रमों की निगरानी रखने की जिम्मेदारी संस्था ने ले ली हैं।

(iv) दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम (डी पी ई पी) इग्नू : डी पी ई पी राज्यों के प्राथमिक शिक्षा कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए परियोजना मल्टीमीडिया सपोर्ट प्रदान करते हैं। कुछ डी पी ई पी राज्यों के प्राथमिक शिक्षा कर्मियों को टेलीकॉन्फ्रंसिंग मोड और शुरू किए गए रेडियो प्रसारण के माध्यम से परियोजना में प्रशिक्षण दिया जाता है। टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के लिए परियोजना ने एक ग्रामीण क्षेत्र नेटवर्क की डाउनलिंक सुविधा को विकसित किया हैं। 

(v) दूरस्थ एवं मुक्त ज्ञानार्जन केन्द्र : यू.जी.सी. की दसवीं योजना के आलेख में अन्य क्षेत्रों के साथ दूरस्थ शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना हैं। यह परिकल्पाना की गई है कि औपचारिक व्यवस्था पर सहज दबाव और इस प्रकार दूरस्थ मोड के माध्यम से नियमित विश्वविद्यालय जनसंख्या के बडे वर्ग का समावेश करते हुए शिक्षा प्रदान करें । सितंबर 2002 में ज़ामिया द्वारा स्थापित केन्द्र का मानद निदेशक के रूप में पाठ्यक्रमों को प्रारंभ करने के लिए सुचारू रूप से पाठ्यक्रम सामग्री को तैयार किया गया । वर्ष 2003-2004 में दो कार्यक्रमों को आरंभ किया गया : बी.एड और ऊर्जा उत्पत्ति इंजीनियरिंग में डिप्लोमा । केन्द्र के अभी कुल मिलाकर 10 कार्यक्रमों में से 07 प्रोफेशनल तैयारी कार्यक्रम हैं। 

(vi) उर्दू माध्यम शिक्षक व्यावसायिक विकास केंद्र के लिए अकादमी : इस केन्द्र की स्थापना मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा उर्दू माध्यम के ज़रिए शिक्षण की गुणवत्ता में बढ़ावा और विकास लाने के लिए किया गया । देश के सभी तीन केन्द्रों में जामिया ने संयुक्त सलाहकार समिति के गठन की पहल शुरू कर दी हैं। दिसंबर 2006 से केन्द्र के पहले निदेशक के रूप में, प्राथमिक के साथ-साथ माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन संपन्न इस केन्द्र के गौरव की बात यह है कि केन्द्र ने तीन सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम को दो चरणों में विभाजित किया गया है : पहला चरण में परस्पर अंतःक्रिया और परियोजना कार्य तैयार करना सम्मिलित होता है ; इस चरण में, शिक्षकों द्वारा अपने संबंधित स्कूल में परियोजना कार्य पर कार्य करना और विश्वविद्यालय केन्द्र में तीन सप्ताह के पश्चात संगोष्ठी चर्चा के माध्यम से प्रतिवेदन साझा किया जाता हैं।   

कोई अन्य जानकारी     :

  • डी ई सी और इग्नू के साथ कई विश्वविद्यालय/ संस्थानों में अकादमिक निर्णय लेने वाली निकायों के सदस्य ।
  • पेशेवर संगठन में पदधारी / सदस्य : भारतीय शिक्षक प्रशिक्षक संघ, भारतीय तुलनात्मक शिक्षा संस्था, अखिल भारतीय शैक्षिक अनुसंधान संघ । 

                                                                                                                      (मोहम्मद मियां )


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