y
MANUU LOGO
 
मूल्यांकन :: बहुधा पूछे गए प्रश्न

बहुधा पूछे गए प्रश्न

1. क्या इस विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की गई डिग्रीयाँ दूसरे संस्थानों में उच्चत्तर शिक्षा ग्रहण करने के लिए मान्यता प्राप्त हैं  ?
उत्तर.  हाँ, मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय हैं जिसे 1998 में संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित किया गया साथ ही जिसका अधिकार क्षेत्र अखिल भारतीय है। यह विश्वविद्यालय  भारतीय विश्वविद्यालय संघ(ए आई यू) और राष्ट्रमंडल विश्वविद्यालय संघ (ए सी यू) का सदस्य हैं। इस विश्वविद्यालय की सभी डिग्री / प्रमाण-पत्र भारत के सभी विश्वविद्यालयों में दाखिलें के लिए मान्य हैं।

2. सीधे प्रवेश के लिए कौन पात्र हैं ?
उत्तर. जिन उम्मीदवारों ने राज्य / केन्द्रीय सरकार से मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी 10+2 / इंटरमीडिएट पूरी कर ली है, वे बिना पात्रता परीक्षा के सीधे स्नातकीय कार्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते है । इसके अलावा, वे सभी उम्मीदवार जिन्होने अलीम / फ़ज़ील की डिग्री प्राप्त कर ली हैं जो इस विवरणिका में मुद्रित मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों की सूची में है वे सभी सीधे प्रवेश के लिए पात्र हैं।

3. योग्यता परीक्षा में कौन उपस्थित हो सकता हैं  ?
उत्तर. पात्रता परीक्षा ऐसे उम्मीदवारों के लिए है जो विश्वविद्यालय की डिग्री कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं लेकिन उन्होनें अपना 10+2 पूरा नहीं किया। यह उनके लिए है जिन्होंने 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की है, या पढ़ाई बिल्कुल नहीं की हैं। इन सब के अलावा, वे सभी उम्मीदवार जिन के पास विवरणिका में निर्दिष्ट  शैक्षिक संस्थान से प्रमाण-पत्र के अलावा दूसरो की पात्रता परीक्षा में उपस्थिती अनिवार्य है। अगर वे पात्रता परीक्षा में अर्हता प्राप्त करते है, तब उन्हे स्नातकीय  कार्यक्रम के लिए प्रवेश फार्म और शुल्क जमा करना होगा।
कृपया नोट करें कि विवरणिका में दो फॉर्म हैं । पात्रता परीक्षा  के लिए उपस्थित हो रहे उम्मीदवारों को पहले संबंधित फॉर्म जमा करना होगा और योग्यता के अनुसार दूसरा फॉर्म जमा करना होगा। पात्रता परीक्षा में उपस्थिति यह नहीं दर्शाती कि आपका प्रवेश विश्वविद्यालय के संबंधित डिग्री कार्यक्रम में हो गया हैं।

4. एक अध्ययन पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए समय अवधि क्या हैं  ?
उत्तर. छात्र का एक बार दाखिला होने पर तीन वर्ष के डिग्री पाठ्यक्रम में नामांकित किए जाने पर नौ साल की समयावधि में किया जा सकता हैं, इसका अर्थ हैं कि उन्हें इस अवधि में ही इस पाठ्यक्रम को पूरा करना होगा और प्रमाण-पत्र पाठ्यक्रमों में तीन वर्ष की अवधि दी जाती हैं।

5. क्या मैं विश्वविद्यालय में एक साथ दो डिग्री कार्यक्रमों के लिए नामांकन दे सकता हूँ  ?
उत्तर. नहीं, यू.जी.सी. के दिशा-निर्देशों के अनुसार इसकी अनुमति नहीं है । हालांकि, उम्मीदवार द्वारा एक डिग्री और एक प्रमाण-पत्र कार्यक्रम में दाखिला लिया जा सकता हैं । ऐसी स्थिति में, विश्वविद्यालय काउंसलिंग या पाठ्यक्रम परीक्षाओं की तिथियों में टकराव की स्थिति के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

6. मुझे मेरा हॉल टिकट नहीं मिला है। मुझे क्या करना चाहिए  ?
उत्तर. आप अपने साथ एक पासपोर्ट आकार का फोटो लेकर परीक्षा हॉल पहुँच सकते हैं ।  आपकी उम्मीदवारी डुप्लीकेट प्रवेश टिकट से सत्यापित होने के आधार पर आपको परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी।

7. क्या फाउंडेशन कोर्स अनिवार्य हैं और बी.ए/ बी.एस सी/ बी.कॉम के छात्रों के लिए एक हैं  ?
उत्तर. फाउंडेशन कोर्स सभी छात्रों के लिए आम है जो पात्रता परीक्षा द्वारा डिग्री कार्यक्रम में प्रवेश लेते हैं , यानि की वो छात्र जिन्होने अपना इंटरमीडीएट या 10+2 पूरा नहीं किया । यह अनिवार्य कोर्स हैं और किसी भी परिस्थिति में किसी  प्रकार की छूट की अनुमति नहीं दी जाएगी।

8. क्या मैं अपने अध्ययन केन्द्र का चयन कर सकता हूँ ?
उत्तर.  हाँ, आपको विवरणिका में दी गई अध्ययन केन्द्रों की सूची को देख कर अपने  आवेदन पत्र में प्रवेश के दौरान साफ़ तौर पर उस अध्ययन केन्द्र का नाम लिखना होगा। अगर आवेदक ऐसा नही करेगा तब विश्वविद्यालय  छात्र के क्षेत्रीय निवास को ध्यान में रखते हुए अध्ययन केन्द्र आवंटित कर सकता है।

9. क्या विश्वविद्यालय पूरक परीक्षा का आयोजन करता हैं ?
उत्तर. नहीं, विश्वविद्यालय किसी भी प्रकार की पूरक परीक्षा की आयोजन नहीं करता हैं। सभी पाठ्यक्रमों के लिए वर्ष में एक बार ही परीक्षा होती हैं।

10. क्या विलंब शुल्क के साथ आवेदन देने के लिए कोई विस्तारित अंतिम तिथि हैं  ?
उत्तर. नहीं, आवेदन- पत्र ज़मा करने के लिए कोई विस्तारित अंतिम तिथि नहीं है । विलंब शुल्क नहीं लिया जाता है । अभ्यार्थी को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसका आवेदन पत्र यूनिवर्सिटी को निर्धारित तिथि के अंदर प्राप्त हो जाए । कृपया अपने आवेदन पत्र को ध्यान से और पूर्ण रूप से भरें। अधूरा, अपठनीय एवं अंतिम तिथि को उपरांत प्राप्त आवेदन पत्रों को अस्वीकृत कर दिया जाएगा और शुल्क वापस नही किया जाएगा । विश्वविद्यालय इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं करेगा।

11. क्या परामर्श (काउंसलिंग) सभी अध्ययन केंद्रों में अध्ययन के सभी विषयों के लिए आयोजित किए जाते हैं  ?
उत्तर. विश्वविद्यालय किसी भी विषय में उस वर्ष के लिए अध्ययन केन्द्र में  कम से कम 20 छात्रों के  नामांकन के साथ परामर्श कक्षाओं का आयोजन कर सकता है । अगर  विषय के छात्रों की संख्या 20 से कम है तब अध्ययन केन्द्र में परामर्श कक्षाओं को उस विषय पर नहीं आयोजित किया जाएगा।  इसके अतिरिक्त , ऐसे मामलों में जहां अध्ययन केन्द्र में 20 या अधिक छात्र  हैं परन्तु लगातार तीन परामर्श सत्र की काउंसलिंग में उपस्थिति 10 के नीचे है, तब विश्वविद्यालय अध्ययन केंद्र में काउंसलिंग रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

12. क्या परामर्श(काउंसलिंग) कक्षाओं के लिए उपस्थिति अनिवार्य हैं  ?
उत्तर. परामर्श सत्र(काउंसलिंग) में उपस्थिति अनिवार्य नहीं हैं । हालांकि,छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने सर्वोत्तम हित के लिए काउंसलिंग में उपस्थित हो और वे अपने शंका/ संदेह के साथ अपने परामर्शदाता से मिलकर अपने संदेहों के स्पष्टीकरण से लाभ उठाए।

13. मुझे मेरा पहचान-पत्र नहीं मिला है / भेजा गया पहचान-पत्र मेरा नहीं हैं / पहचान-पत्र पर मेरा नाम है परन्तु तस्वीर मेरी नही हैं  ? मुझे क्या करना चाहिए ?
उत्तर. यदि, पहचान-पत्र प्राप्त न हुआ हो, छात्र को सलाह दी जाती है कि वह  रू.10/- का डी.डी सहित एक डाक टिकट के आकार का फोटोग्राफ और  डुप्लीकेट पहचान-पत्र जारी करने के लिए प्रार्थना पत्र  निदेशक, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय, मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, गच्चीबावली, हैदराबाद-500032 को लिखें।  एक डुप्लीकेट पहचान-पत्र डाक द्वारा छात्र/छात्रा को भेजा जाएगा। ऐसा मामला जहाँ पर उम्मीदवार का नाम या तस्वीर में गलती हैं ऐसी स्थिति में उम्मीदवार पहचान-पत्र मूलरूप में वापस कर  एक चिन्हित पत्र अपने पहचान पत्र में नाम/ तस्वीर एवं अन्य विवरणों को ठीक करने के लिए भेज सकता हैं। विश्वविद्यालय रिकॉर्ड से तथ्यों की पुष्टि कर सहीं पहचान-पत्र को डाक द्वारा छात्र को भेजेगा।

14. मुझे मेरी पुस्तकें नहीं मिली हैं / मुझे पूरी पुस्तकें नहीं मिली हैं  ? मुझे क्या करना चाहिए  ?
उत्तर.  अगर अध्ययन सामग्री प्राप्त नहीं की गई है तब, उम्मीदवार को पोस्ट ऑफिस में जांच करने की  आवश्यकता है। डाक में देरी या हानि के लिए विश्वविद्यालय उत्तरदायी नहीं हैं। उम्मीदवार लिखित रूप में नामांकन संख्या, पाठ्यक्रम और आवश्यक पुस्तकों की जानकारी देते हुए निदेशक,  दूरस्थ शिक्षा निदेशालय, मौलाना आज़ाद  नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, गाचीबौली, हैदराबाद को सूचित करना होगा।  छात्र / छात्रा को भुगतान की जाने वाली राशि और पुस्तकों का डुप्लिकेट सेट के बारे में सूचित किया जाएगा / किताब आवश्यक राशि की डीडी की प्राप्ति पर भेजा जाएगा।

15. मुझे जिस विषय की पुस्तकें भेज़ी गई हैं ,वह उस विषय नहीं जो मेरे द्वारा चुनी गई हैं?  मुझे क्या करना चाहिए  ?
उत्तर.   आपके द्वारा प्राप्त पुस्तकों को वापस करते हुए  आवश्यक पुस्तकों  के लिए एक प्रार्थना-पत्र लिखें। विश्वविद्यालय सभी रिकोर्ड  जांच कर आपको  डाक द्वारा पुस्तकें भेजेगा ।

16. क्या दत्त कार्य(असाइनमेंट) अनिवार्य हैं ?
उत्तर. आपके मूल्यांकन के लिए दत्त कार्य(असाइन्मेंट)  एक अनिवार्य अंग है । प्रति विषय/ प्रति पर्चे के लिए दो दत्त कार्य है और सभी अनिवार्य हैं। उन्हें नियत दिनांक के भीतर जमा किया जाना चाहिए। संबंधित विषय में अगर एक दत्त कार्य (असाइनमेंट) भी प्रस्तुत न किया जाए तो  आप संबंधित  विषय में फेल हो जाएगें।

17. मुझे मेरे दत्त कार्य (असाइनमेंट)  प्राप्त नहीं हुए हैं ? मुझे क्या करना चाहिए  ?
उत्तर. आपको चाहिए कि अपने नामांकन संख्या , पाठ्यक्रम एवं वैकल्पिक विषयों और दत्त कार्य (असाइनमेंट)पुस्तिका को   परीक्षा नियंत्रक, मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, गच्चीबावली, हैदराबाद-500032  लिखित में दें, और उसकी एक प्रति डाक द्वारा भेजें ।

18. मुझे भेजा गए दत्त कार्य(असाइनमेंट) उस पाठ्यक्रम का नहीं है जो मेरे द्वारा चुना गया है  ? मुझे क्या करना चाहिए  ?
उत्तर. आपको अपने लिखित अनुरोध  में  नामांकन संख्या, पाठ्यक्रम एवं ऐच्छिक विषय  के साथ परीक्षा नियंत्रक, मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, गच्चीबौली, हैदराबाद - 500 032 पर दत्त कार्य(असाइनमेंट बुकलेट) को वापस कर देना है। विश्वविद्यालय द्वारा रिकॉर्ड प्रमाणित किए जाने के बाद दत्त कार्य भेजा जाएगा ।

19. मैंने अपने  सभी दत्त कार्य(असाइनमेंट) जमा कर दिए , परन्तु दत्त कार्य के अंक , अंक-ज्ञापन में दर्ज नहीं किए गए हैं- मुझे क्या करना चाहिए  ?
उत्तर.  आपको अपने अध्ययन केन्द्र के संयोजक से संपर्क कर उन्हें इस विषय से अवगत कराए । ऐसे मामलों में जहां छात्र की काउंसलिंग आयोजित नही की गई परन्तु उन्हें असाइनमेंट सीधे पाठ्यक्रम संयोजक को जमा करना है, ऐसे में वह परीक्षा नियंत्रक, मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, गच्चीबौली, हैदराबाद-500 032 को लिख सकते है। असाइनमेंट पावती की प्रति एवं अंक विवरणिका की एक प्रति संलग्न कर। यूनिवर्सिटी द्वारा अपने रिकॉर्ड से प्रमाणित किए जाने के उपरांत सूचित किया जाएगा।

20. क्या मैं अपने अध्ययन के पाठ्यक्रम को बदल सकता हूँ  ?
उत्तर.  हाँ, परन्तु आपके नामांकन की अवधि में केवल एक बार यह अनुमति दी जाएगी  और यह काउंसेलिंग कक्षा के आरम्भ होने के एक माह के भीतर एक लिखित अनुरोध निदेशक, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय, मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, गच्चीबौली, हैदराबाद - 500 032 को संबोधित करते हुए दिया जाना चाहिए ।

21. क्या मैं अपना अध्ययन केन्द्र बदल सकता हूँ  ?
उत्तर. हाँ, आपके द्वारा ऐसा किया जा सकता हैं, परन्तु आपको यह ध्यान में रखना होगा कि ऐसे परिवर्तन सिर्फ  वर्ष में एक बार लिखित अनुरोध द्वारा   निदेशक, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय, मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, गच्चीबावली, हैदराबाद-500032  से प्राप्त किया जा सकता हैं ।

22. क्या मैं अपना परीक्षा केन्द्र बदल सकता हूँ  ?
उत्तर.  हाँ, परन्तु इसके लिए परीक्षा फार्म के साथ अनुरोध-पत्र भी जमा करना होगा ।

23. क्या विश्वविद्यालय स्थानांतरण प्रमाणपत्र ज़ारी करता है  ?
उत्तर.  नहीं, विश्वविद्यालय स्थानांतरण प्रमाणपत्र जारी नहीं करता  हैं।

24. मुझे मेरे वार्षिक परीक्षा का अंक- ज्ञापन नहीं मिला  ?मुझे क्या करना चाहिए  ?
उत्तर. आप इस पते पर लिख सकते हैं परीक्षा नियंत्रक,  मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, गच्चीबावली, हैदराबाद –    500 032, और अनुरोध द्वारा उसकी एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं।

25. मैं अपने  समेकित अंक- ज्ञापन को प्राप्त करने के लिए कैसे आवेदन करूँ  ?
उत्तर. विश्वविद्यालय ऐसे उम्मीदवारों को अनंतिम प्रमाण पत्र / समेकित अंक-ज्ञापन जारी करता हैं जो सफलतापूर्वक अध्ययन के तीन वर्ष पूरे करते हैं।

26. मैं अपने वास्तविक एवं स्थानान्तरण प्रमाणपत्र को कैसे प्राप्त कर सकता हूँ  ?
उत्तर. छात्र द्वारा लिखित अनुरोध पर वास्तविक एवं स्थानान्तरण प्रमाण पत्र जारी किया जाता हैं। छात्र को रू.60/- का डी.डी के साथ प्रोवीशनल प्रमाण पत्र की प्रति संलग्न कर इस पते पर भेजनी होगी , निदेशक, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय, मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, गच्चीबावली, हैदराबाद-500032 ।

27. मुझे आवंटित किए गए वैकल्पिक वह नही जो मेरे द्वारा  चुने गए ? मुझे क्या करना चाहिए  ?
उत्तर. आप इस पते पर लिख सकते हैं निदेशक, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय, मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, गच्चीबावली, हैदराबाद – 500 032। विश्वविद्यालय सभी रिकोर्ड  जांच कर आपको  सूचित करेगा।

28. मेरे लिए आवंटित अध्ययन पाठ्यक्रम वह नहीं जो मेरे द्वारा चुना गया  है ? मुझे क्या करना चाहिए  ?
उत्तर. आप इस पते पर लिख सकते हैं निदेशक, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय, मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, गच्चीबावली, हैदराबाद – 500 032 । विश्वविद्यालय सभी रिकोर्ड  जांच कर आपको  सूचित करेगा।

महत्वपूर्ण लिकं
बैठक का कार्यवृत
सूचना / परिपत्र
समाचार एवं कार्यक्रम
प्रेस विज्ञप्ति
विशाखा
कर्मचारी लॉगिन
कर्मचारी पटल
विवरण -पुस्तिका 2015-16
अभिलेखागार
निविदा
सूचना का अधिकार
सार्वजनिक अवकाश की सूची

मुख्य पृष्ठ  |  बहुधा पूछे गए प्रश्न  |  सम्पर्क करें  
©2012 मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, हैदराबाद, सर्वाधिकार सुरक्षित ।